अब देश भर के श्रद्धालुओं के लिए खुली चारधाम यात्रा के द्वार

Now the doors of Chardham Yatra open to devotees across the country

देहरादून, (mediasaheb.com) उत्तराखंड सरकार ने दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं के लिए भी कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा की राह खोल दी है। हालांकि अभी तक केवल उत्तराखंड के श्रद्धालुओं को ही चारधाम यात्रा की अनुमति थी। 
उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने शुक्रवार शाम यह घोषणा की है। उन्होंने बताया कि अब राज्य में बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं को भी चारधाम यात्रा पर आने की अनुमति होगी, लेकिन उनके पास उत्तराखंड आने के 72 घंटे पहले तक की आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त लैब का आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट प्रमाण पत्र होना चाहिए। कोरोना निगेटिव की यह रिपोर्ट वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय अपलोड करना अनिवार्य होगा। 

जिन लोगों के पास यह कोरोना निगेटिव का प्रमाण पत्र नहीं होगा, उन्हें उत्तराखंड में पहुंचने पर निर्धारित मानदंडों के अनुरूप एकांतवास (क्वारंटाइन) अवधि पूरी करनी होगी। एकांतवास की अवधि पूर्ण करने पर मिलने वाला प्रमाण पत्र लेकर देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। उन्हें पंजीकरण के साथ अपनी आईडी, कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। उसके बाद पास प्राप्त कर चारधाम जाने की अनुमति होगी। वेबसाइट पर अपलोड किए गए दस्तावेजों की मूल प्रति अपने पास रखना भी अनिवार्य होगा।  (हि.स.)।

Share This Link