सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश का एक और मौका, कीमत 4,852 रुपये प्रति ग्राम

One more investment opportunity in sovereign gold bond, price Rs 4,852 per gram

नई दिल्‍ली,(mediasaheb.com) । सुरक्षि‍त निवेश करने वालों के लिए एक बार फिर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने का मौका है। वित्त वर्ष 2020-21 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज सोमवार से निवेश के लिए खुल रही है। इसमें 6 से 10 जून तक निवेश किया जा सकता है। इसके लिए प्रति ग्राम सोने की कीमत 4,852 रुपये रिजर्व बैंक ने  तय की है। बता दें कि जो लोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल में ये ऐलान किया था कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक 6 किस्तों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी। आरबीआई ये बॉन्ड भारत सरकार की ओर से जारी कर रहा है। इससे पहले, 8 से 12 जून के बीच यानी तीसरी सीरीज में सब्सक्रिप्शन के लिए सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड खुला था, जिसका इश्यू प्राइस (कीमत) 4,677 रुपये प्रति ग्राम था।

उल्‍लेखनीय है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 6 बार जारी होने हैं। सरकार ने अगले 6 महीने में (20 अप्रैल से लेकर 4 सितबंर) तक 6 बार बॉन्ड जारी करने का फैसला किया था। ये बॉन्‍ड 3 बार जारी हो चुके हैं, जबकि चौथी बार 6 से 10 जून के बीच जारी होना है। अप्रैल में सबसे पहले सरकार ने 20 से 24 अप्रैल के बीच पहली सीरीज लॉन्च की थी। इसके तहत प्रति ग्राम सोने की कीमत 4,639 रुपए तय की गई थी। एक्‍सपर्ट का कहना है कि निवेश के हिसाब से यदि आप सोने में निवेश करना चाहते है तो ये फिजिकल गोल्ड खरीदने से बेहतर विकल्प है।  (हि.स.) (#thestates.news)

Share This Link