छत्तीसगढ़ के 20 नगरों में अब भू-उपयोग की जानकारी आनलाइन

Information on land use in 20 cities of Chhattisgarh is now online

रायपुर (mediasaheb.com)छत्तीसगढ़ के 20 नगरों में अब भू-उपयोग की जानकारी आनलाइन मिलेगी।
वन और आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने आवास एवं पर्यावरण विभाग द्वारा राज्य के 19 नगरों में भू-उपयोग की जानकारी आनलाइन प्रदान करने की सेवा के विस्तारीकरण का कल यहां शुभारंभ किया। रायपुर नगर में पूर्व से यह सेवा संचालित है।

रायपुर के अलावा राज्य के जिन नगरों में आनलाइन भू-उपयोग की सेवा शुरू हुई है उनमें बिलासपुर, कोरबा, खैरागढ़, आरंग, अभनपुर, बेमेतरा, राजनांदगांव, जशपुरनगर, महासमुंद, बलरामपुर, कोण्डागांव, सारंगढ़, मुंगेली, सीपत, रतनपुर, कांकेर, बलौदाबाजार, भाटापारा और नारायणपुर शामिल है।
मंत्री श्री अकबर ने बताया कि डायवर्सन की जटिल प्रक्रिया के सरलीकरण के लिए शासन द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं। इस कड़ी में डायवर्सन के प्रकरणों में जिन नगरों की विकास योजना तैयार हो चुकी है, उनमें भू-उपयोग की जानकारी आवश्यक है। उसी आधार पर डायवर्सन किया जाता है। वर्तमान में रायपुर नगर में आनलाइन जानकारी प्रदाय की जा रही है।अब 19 और नगरों में आनलाइन सुविधा मिलने से लोगो की परेशानी समाप्त हो जायेगी।

उन्होने बताया कि जिन नगरों की विकास योजना बन चुकी है, उन नगरों की भू-उपयोग की जानकारी आनलाइन प्रदाय करने की सुविधा हो गई है। इसे लोक सेवा केन्द्र और घर बैठे भी प्राप्त किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में आवेदक को आवेदन के साथ न्यूनतम दस्तावेज यथा-खसरा, बी-1 तथा खसरा, नक्शा जमा करने होंगे। आवेदक को आवेदन की स्थिति की जानकारी एस.एम.एस. अलर्ट के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। आनलाइन सेवा की सुविधा से आम जनता के समय की बचत होगी और अनावश्यक रूप से कार्यालय से सम्पर्क भी नहीं करना पड़ेगा। इस अवसर पर आवास एवं पर्यावरण विभाग की सचिव सुश्री संगीता पी. सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।(वार्ता)

Share This Link