कोयला मंत्रालय ने 11 कोयला खदानों की नीलामी के लिए बोली-पूर्व कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया

Coal Ministry organizes pre-bid conference for auction of 11 coal mines

बिलासपुर (media saheb.com) कोयला मंत्रालय में नामांकित प्राधिकरण ने पिछले महीने कोयले की बिक्री के लिए निर्धारित 11 कोयला खानों (कोयला मंत्रालय (एसपी) अधिनियम के भाग 12 के तहत 4 खदानें और एमएमडीआर अधिनियम के भाग 2 के तहत 7 खदानें) के लिए नीलामी का दूसरा प्रयास शुरू किया था। ये वे खदानें थीं जिन्हें 25 मार्च 2021 को शुरू किए गए पहले प्रयास में पेश किया गया था और उन्हें एकल बोलियां मिली थीं।

कोयला मंत्रालय ने आज संभावित बोलीदाताओं के लिए बोली से पहले की कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट (सीएमपीडीआई) और डीडीजी द्वारा क्रमशः नीलामी के नियम और शर्तों, खानों के तकनीकी विवरण और नेशनल कोल इंडेक्स पर प्रस्तुतियाँ दी गईं।

प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर नीलामी एक पारदर्शी तरीके से दो चरणों वाली प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। नीलामी प्रक्रिया की प्रमुख विशेषताओं में राष्ट्रीय कोयला सूचकांक की शुरुआत, पूर्व कोयला खनन अनुभव के लिए बिना किसी प्रतिबंध के भागीदारी में आसानी, कोयले के उपयोग में पूर्ण लचीलापन, अनुकूलित भुगतान संरचना, शीघ्र उत्पादन के लिए प्रोत्साहन के माध्यम से दक्षता में इजाफा और स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी का उपयोग शामिल है।

संभावित बोलीदाता इस समय नीलामी पोर्टल से निविदा दस्तावेजों के पंजीकरण और खरीद की प्रक्रिया में हैं। कोयला मंत्रालय को आने वाले समय में कोविड-19 महामारी के समय प्राप्त भारी प्रतिक्रिया से भी अधिक कंपनियों की भागीदारी की अपेक्षा है।) (For English News : thestates.news)    

Share This Link