जो झुकता है वही दिल जीतता है माला पहनने वाले से बड़ा माला पहनाने वाला होता है- ताम्रध्वज साहू

The one who bows, wins the heart, is the one who wears a bigger garland than the one who wears the garland - Tamradhwaj Sahu
  • राजीव भवन रायपुर में संपन्न हुआ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस विभाग का प्रादेशिक सम्मेलन
  • नवनियुक्त पदाधिकारियों को प्रदान की गई नियुक्तियां
  • जो पिछड़ों की बात करेगा वहीं राज्य में राज करेगा- अमरजीत भगत
  • गर्व से कहो हम पिछडावर्ग  कांग्रेस के कार्यकर्ता है-गिरीश देवांगन
  • एकजुटता की ताकत से छत्तीसगढ़ में होगा विकास पिछड़ा वर्ग का- कृष्ण कुमार यादव

रायपुर(media saheb.com)  छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रादेशिक सम्मेलन का वृहद आयोजन राजीव भवन रायपुर में संपन्न हुआ। इस अवसर पर शुभारंभ मुख्य अतिथि खाद्य मंत्री अमरजीत भगत व समापन अवसर पर पिछड़ा वर्ग कांग्रेस विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू शामिल हुए।
कार्यक्रम का प्रारंभ मुख्याभ्यागत द्वारा महात्मा गांधी के तैल चित्र पर दिप प्रज्वलित माल्यार्पण के साथ हुआ तत्पश्चात पिछड़ा वर्ग कांग्रेस विभाग प्रदेश अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव ने अध्यक्षीय संबोधन से प्रारंभ हुई।          
छत्तीसगढ़ में पिछड़ा वर्ग की संख्या लगभग 54 प्रतिशत आबादी को ध्यान में रखकर कांग्रेस पार्टी द्वारा किए जा रहे कार्यों की कड़ी में राजीव भवन में पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष व प्रदेश पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाने के इस महत्वपूर्ण आयोजन में कार्यक्रम का शुभारंभ करने के लिए छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे थे। विशेष अतिथि के रुप में पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, खाद्य निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, मुख्यमंत्री  सलाहकार विनोद वर्मा, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला सहित छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के सह प्रभारी दिनेश कुमार उपस्थित थे।      
पिछड़ा वर्ग कांग्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी यह नारा सिर्फ कागजों में या चिल्लाने के लिए नहीं है बल्कि इसे हम सब पिछड़ा वर्ग के साथियों को आत्मसात करना होगा। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि अब वो वक्त आ गया है कि जो पिछडो की बात करेगा वही प्रदेश में राज करेगा। कांग्रेस पार्टी से अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति संकल्पित रूप से जुड़ा हुआ है। प्रश्नचिन्ह तो पिछड़ा वर्ग पर लगता है यही पिछड़ा वर्ग प्रदेश में अपनी आबादी के हिसाब से सरकार बनाने की फैसला करती है।
खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी मुद्दाविहीन हो चुकी है उसके पास अब कोई कहने के लिए बात नहीं है वह कांग्रेस को थूककर बहा देने की बात करते हैं लेकिन वह भूल जाते हैं कि कांग्रेस की जड़े बगैर जयचंद के नही हिलाई जा सकती। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पद में आते ही 27 प्रतिशत आरक्षण का विधेयक पास कराया किंतु भाजपा की साजिश से यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है। आरक्षण की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में ओबीसी में तूफान आ जाना था किंतु हम चुप हैं यह चिंता का विषय है।
सभा को संबोधित करते हुए खनिज निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन ने कहा कि हमें यह गौरव की अनुभूति होनी चाहिए। यह हम पिछड़ा वर्ग कांग्रेस विभाग के कार्यकर्ता है। उन्होंने कहा कि मैं पदाधिकारियों की चार पहिया वाहन में लगे हुए पद प्लेट देखता हूं जिसमें छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी बड़ा व पिछड़ा वर्ग कोष्टक में छोटा लिखा होता है इससे हमें कोष्टक से बाहर लाकर बड़ा लिखना होगा, इसमे शर्म नही गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अंतिम व्यक्तियों के हृदय को छुआ है अपनी विकास की नई गाथाएं स्थापित की है।
सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि आज पिछड़ा वर्ग कांग्रेस का जनसैलाब राजीव भवन में दिखाई दे रहा है इसके लिए सभी पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं। प्रभारी महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यों का प्रचार-प्रसार सभी वर्ग के विकास के लिए सभी साथियों को एकजुट होकर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो पिछड़ों के विकास की बात करती है।
इससे पूर्व सभा में उपस्थित मुख्यअतिथि खाद्य मंत्री अमरजीत भगत सहित सभी अतिथियों का माल्यार्पण से स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू मुख्य अतिथि के रूप में पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करने का कार्यक्रम संपन्न हुआ।
इस अवसर पर अपने मुख्य अतिथि के आसंदी से गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि हमें जीवन में यह सीख लेनी चाहिए छोटे से बड़ा बना जा सकता है इतिहास उठाकर देखें तो पता चलता है कि छोटे-छोटे काम से व्यक्ति बड़ा बनते हैं। उन्होंने कहा कि कभी अहंकार नहीं करना चाहिए। खड़ा पेड़ तूफान में गिर जाता है लेकिन छोटे पौधे फिर से खड़े हो जाते हैं। उन्होने कहा कि उन्होंने नवयुवक मंडल से अपनी सामूहिक नेतृत्व की यात्रा प्रारंभ की थी और आज इस मुकाम पर हैं। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि सम्मान पाने वाले से बड़ा सम्मान करने वाला होता है। जब हम किसी को फूल की माला पहनाते हैं तो वह हमारे सामने झुक जाता है। झुक कर ही संसार को जीता जा सकता है। पद लेकर इससे लेटर पेड तक सीमित नहीं रखना है बल्कि अपने कार्यों के माध्यम से संगठन को मजबूत बनाने की दिशा में कार्य करना है। स्पष्ट वादिता जीवन को अनुशासित करती है। अच्छा काम करने वाला छोटे पद को बड़ा बना लेता है। उन्होंने सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को शुभकामनाएं बधाई देते हुए छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने की अपील करते हुए छत्तीसगढ़ में पिछड़ा वर्ग अधिक से अधिक कांग्रेसी जोड़ने का आह्वान किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के राष्ट्रीय समन्वयक प्रभारी दिनेश कुमार ने सभी अतिथियो के प्रति आभार व्यक्त करते हुए पिछड़ा वर्ग कांग्रेस विभाग के सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई शुभकामनाएं देते हुए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में पिछड़ा वर्ग कांग्रेस की सशक्त उपस्थिति के लिए सजग होकर कार्य करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जो पदाधिकारी ठीक से काम नहीं करेगा उसे स्वयं इस्तीफा देना होगा या हम उसे बदल देंगे। दिनेश कुमार ने कहा कि पिछड़ा वर्ग कांग्रेस विभाग पूरे देश में महत्वपूर्ण विभाग हैं इसे हमें और भी मजबूती प्रदान करने के लिए ईमानदारी से कार्य करना होगा। आयोजित कार्यक्रम मे सभी जिलों से भारी संख्या में पदाधिकारी कार्यकर्ताओं उपस्थित थे। (For English News : thestates.news)

Share This Link